New Delhi: ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें देश भर में भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी बनकर लोगों से उनकी गाढ़ी कमाई ठगने वाले धोखेबाजों ने धोखाधड़ी की है। ये धोखाधड़ी मुख्य रूप से फोन कॉल या एसएमएस जैसे डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके की जाती है, और तत्काल दंडात्मक कार्रवाई के ‘कथित’ डर के माध्यम से पैसे ऐंठने पर केंद्रित होती है।
इन धोखाधड़ी का मुकाबला करने के लिए, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) जन जागरूकता के माध्यम से एक बहु-मोडल जागरूकता अभियान चला रहा है, जिसमें शामिल हैं:
• समाचारपत्र के माध्यम से विज्ञापन का प्रकाशन
• आम जनता को एसएमएस/ईमेल
• सोशल मीडिया अभियान
• इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए स्थानीय प्रशासन और व्यापार संगठनों के समन्वय में देश भर में सीबीआईसी क्षेत्रीय संरचनाओं द्वारा जन जागरूकता अभियान।
सीबीआईसी जनता को इस तरह के घोटालों का शिकार बनने से खुद को बचाने के लिए निम्नलिखित उपाय करने की सलाह देता है:
• सावधान रहें: भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी निजी खातों में शुल्क के भुगतान के लिए कभी भी आम जनता से फोन, एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से संपर्क नहीं करते हैं। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है या कोई अनियमितता मिलती है, तो कॉल डिस्कनेक्ट करें और संदेशों का जवाब न दें।
• सुरक्षित रहें: कभी भी व्यक्तिगत जानकारी (पासवर्ड, सीवीवी, आधार नंबर, आदि) साझा या प्रकट न करें, या उनकी पहचान और वैधता की पुष्टि किए बिना अज्ञात व्यक्तियों या संगठनों को पैसे न भेजें।
• जांच करें: भारतीय सीमा शुल्क विभाग से सभी संचार में एक दस्तावेज पहचान संख्या (डीआईएन) शामिल होती है, जिसकी जांच सीबीआईसी वेबसाइट https://esanchar.cbic.gov.in/DIN/DINSearch पर की जा सकती है।
• रिपोर्ट करें: ऐसे मामलों की तुरंत www.cybercrime.gov.in या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर रिपोर्ट करें।